Sunday, September 29, 2013

अपने ब्लॉग पे विजिटर काउंटर कैसे जोड़ें?

प्रिय मित्र यदि आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो क्या आप ये मालुम कर सकते हो की आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर इस समय कितने विजिटर है और वो किस देश से है. यदि आपके पास ये जानकारी देने का कोई माध्यम नहीं है तो आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉग पर एक ऐसा विजिटर काउंटर लगा सकते हो जो आपको विजिटर की गणना करके बताएगा की इस समय आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर कितने यूज़र्स मोजूद है और वो किस किस देश से है. यह बिलकुल फ्री है और ना ही इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता है.






इसके लिए आपको केवल एक HTML कोड को कॉपी करके अपनी वेबसाइट के HTML में पेस्ट करना है. ये HTML कोड आपको यहाँ से मिलेगा. ब्लॉगर इस HTML कोड को कॉपी करके निचे दिए तरीके अनुसार इस काउंटर को अपने ब्लॉग पर लगा सकते है.
  1. Log in to Your Blogger Account:- आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग के लिए विजिटर काउंटर जोड़ना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपने ब्लॉगर खाते में लॉग ऑन करें. यदि आप अभी तक में लॉग इन नहीं हैं, तो यहां से अपने ब्लॉगर खाते में प्रवेश करें.
  2. Go to Layout to Add a Gadget:- अब अपने ब्लॉगर ब्लॉग मुखपृष्ठ के बाईं ओर मेनू से लेआउट पर क्लिक करें. लेआउट पर क्लिक करने के बाद अब आपको लेआउट से Add a Gadget पर क्लिक करना होगा.


  3. Add a HTML / JavaScript Gadget:- Add a Gadget पर क्लिक करने के बाद, एक पॉप अप विंडो खुलेगी. वहाँ आपको गैजेट्स के विभिन्न प्रकार की एक सूची दिखेगी इसमें से HTML / JavaScript गैजेट को खोजें और उस पर क्लिक करें. इसके बाद विंडो के ऊपर एक और नया पॉप खुल जाएगा.


  4. Add Copied Codes to the Content Box:- इस नई पॉप अप विंडो में दो text input बॉक्स हैं आप बस कंटेंट बॉक्स (द्वितीय बॉक्स) में कॉपी किए गए कोड को पेस्ट करें. सेव पे क्लिक करें. अपने ब्लॉग को ओपन करे.

No comments:

Post a Comment