Thursday, December 19, 2013

विना xp cd के hindi language pack को कैसे इन्स्टाल करें . How to write hindi in window xp, हिंदी लिखने के लिखने के लिए एक टूलबार .


windows 7 अब तक का सबसे लेटेस्ट वर्जिन है .इसमे हिंदी लिखने के सभी टूल पहले से ही शामिल है व विंडो इंस्टाल करते समय यह सभी टूल विंडो के साथ ही इन्स्टाल हो जाते है .परन्तु windows xp के साथ ऐसा नहीं होता है , इसमे हिंदी language सेट करने के लिए language सेट्टिंग में जाना पड़ता है .इसके लिए सबसे पहले control panel को ओपन करना पड़ता है इसके बाद regional and language options को ओपन करना होता है  इसके बाद जो विंडो खुलती है उसमे languages टैब को ओपन करते है . इसमे दो आप्सन नजर आते है  पहला  install files for complex script and right-to-left languages(including thai)  और दूसरा install files for east asian languages . परन्तु इनमे से किसी पर भी क्लिक करने  करने के बाद ओके करने के साथ ही windows xp cd की जरूरत पड़ती है .यह सीडी मौके पर  मिलाती नहीं है जिसके languages pack को इन्स्टाल करना मुश्किल हो जाता है .यदि आप hindi के language pack को विना सीडी के इंस्टाल करना चाहते है तो इसके लिए एक छोटा सा टूल है जिसे आप नीचे दिए लिंक से डाउन लोड करे और अपने सिस्टम में इन्स्टाल कर दें तो इसके बाद hindi के language pack को इन्स्टाल करने के लिए xp cd की जरूरत नहीं पड़ेगी .
इसके बाद हिंदी language सेट करने के लिए language सेट्टिंग में languages टैब को ओपन करें . फिर उसमे details पर क्लिक करें .  उसके बाद add बटन पर क्लिक करें .फिर उसके बाद जो विंडो खुलेगी उसमे input language box पर क्लिक करें . उसमे हिंदी लिखा हुआ मिलेगा उस पर क्लिक कर दें .आपकी हिंदी language सेलेक्ट हो जाएगी . अब इसके बाद keyboard layout /ime को सेलेक्ट करे. इसमे आप हिंदी का कि बोर्ड hindi ime सेलेक्ट करे. इसको  ओके करते हुए सब विंडो बंद कर दें. आपका हिंदी language पैक इन्स्टाल हो जायेगा .
इस टूल का नाम है Hindi Toolkit  .इस टूल को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

No comments:

Post a Comment

Blog Archive